Tuesday, December 18, 2007

मारल आफ़ दि स्टोरी



कल बस में यात्रा करते हुए, पड़ोसी सज्जन से बात-चीत आरंभ हो गयी। बातों-बातों में वह अपने पूरे परिवार का उल्लेख कर गये। पत्नी ने कई वर्ष पूर्व कहीं और गृहस्थी जमा ली थी। दो बेटे हैं पर विदेश में पढ़ाई के बाद वहीं के हो कर रह गये। बड़ा मकान था पर अकेले संभालना कठिन था। सो बेच कर छोटा फ़्लैट ले लिया है। समय काटने के लिये नगर-पुस्तकालय में किताबों की कैटालौगिंग में सहायता कर देते हैं।

40-45 मिनट बाद वे अपने स्टाप पर उतर गये और मेरे मस्तिष्क में कई विचार कौंधने लगे।

आगंतुक बहुत बार परिचितों की अपेक्षा अधिक मनोहर होते हैं। ऐसा क्यूँ? शायद इसलिये कि किसी अजनबी के साथ जुड़ने के समस्त विकल्प खुले होते हैं। और आप जिस भी तार से जुड़ जायें, उस रिश्ते को फलने-फूलने का अधिक अवसर मिलता है क्यूँकि उस रिश्ते में कोई निश्चित role expectation नहीं होता। साधरणतः अगर हम पति, पत्नी, पिता, माँ, बेटा, बेटी, बहन, भाई होते हैं………और केवल वही होते हैं………उस रिश्ते की परिधि में। परंतु किसी अपरिचित के साथ तो कोई रिश्ता नहीं होता, कोई सीमा नहीं। किसी प्रकार की भूमिका से बंधे नहीं हैं आप। आप से किसी प्रकार की कोई आशा नहीं। न आप किसी पर निर्भर, न कोई आप पर। है न एक उन्मुक्त रिश्ता? केवल एक सरल वार्तालाप, विचारों का सादा आदान-प्रदान………बिना किसी झिझक या भय के। और फिर एक सीधी-सादी अलविदा, बिना दोबारा मिलने की आकांक्षा के।

शायद ऐसा इस लिये संभव है क्यूँकि यह रिश्ता जुदा होने के अधार पर ही तो जुड़ता है, बनिस्बत हमारे जीवन के दूसरे जटिल रिश्तों के, जिन की कोई न कोई मांग होती है या फिर विलग हो जाने का भय।

*

बस पुन: गति पकड़ चुकी थी। वह सज्जन अब तक आँखों से ओझल हो चुके थे। शेष बचा था तो बस उस वार्तालाप से मिला एक सीधा, साधारण सबक: अगर हर रिश्ते की नींव अहं की अपेक्षा प्रेम पर, निर्भरता की अपेक्षा बांटने पर, कल बिछड़ जाने के काल्पनिक भय की अपेक्षा आज के सानिध्ध्य और मैत्री पर हो तो शायद जीवन अधिक आसान और मनोहारी हो जाय।

कुछ दिनों से एक परिचित से कुछ मन-मुटाव हो गया है। उन्हें आशा है कि मैं फ़ोन करूँ और मेरी ज़िद है कि वो पहले फ़ोन करें। अब दोनो विदेश में रहते हैं और एक-दूसरे से अलग हो जाने के विचार से कुछ व्याकुल भी हैं कि ज़रूरत पड़ने पर इस अंजान देश में कौन काम आयेगा।

अब सबक मिल ही गया है तो यह सब भुला कर काल मिला लूँ। वह एक अच्छे व्यक्ति हैं और मैं भी ठीक-ठाक ही हूँ। केवल इतना कारण ही पर्याप्त है। है न?

2 comments:

Batangad said...

फोन कर लेने के बाद का अहसास भी बताइएगा। और, दूसरे भाईसाहब की सोच भी।

Monika (Manya) said...

are u alive............ where d hell r u lost.......